October 28, 2020

प्रवेश परीक्षा में पूछे गए गलत प्रश्न, अभ्यर्थियों की शिकायत पर कमेटी गठित

LUCKNOW. बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय (BBAU) की प्रवेश परीक्षा में गलत प्रश्न पूछे जाने की बात सामने आई है। अभ्यर्थियों की शिकायत पर विश्वविद्यालय प्रशासन ने कमेटी गठित जांच की बात कही है।

अभ्यर्थियों ने बताया कि बीबीएयू द्वारा सोमवार को आयोजित दूसरे चरण की एलएलएम (LLM) प्रवेश परीक्षा में 7 प्रश्नों के उत्तर सही नहीं है। अभ्यर्थियों ने विश्वविद्यालय प्रशासन को ईमेल के माध्यम से गलत प्रश्नों की जानकारी दी है अभ्यर्थियों की मांग है कि गलत प्रश्नों को प्रवेश परीक्षा से हटा लिया जाए या फिर उससे संबंधित अंको को सभी अभ्यर्थियों को दे दिए जाएं। विश्वविद्यालय में ईमेल है हड़कंप मच गया है और विश्वविद्यालय प्रशासन ने आनन-फानन में इस मसले पर एक कमेटी गठित करने का निर्णय लिया है।

इस मसले पर विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा समन्वयक प्रोफेसर कुशेन्द्र मिश्र कहना है कि कुछ अभ्यर्थियों ने गलत प्रश्न और एक जैसे उत्तर होने की शिकायत की थी। विद्यार्थियों की मांग पर विश्वविद्यालय प्रशासन ने एक कमेटी बनाने का निर्णय लिया है। उन्होंने यह भी बताया कि ऐसी स्थिति में या तो इन प्रश्नों को हटाकर बचे हुए प्रश्नों पर स्टूडेंट की प्रवेश परीक्षा का आगमन किया जाएगा या फिर सभी स्टूडेंट को इन प्रश्नों के सापेक्ष अंक दे दिए जाएंगे। फिलहाल यह इसका निर्णय कमेटी करेगी और जो स्टूडेंट्स के हित में ही होगा।

अन्य परीक्षाएं भी होंगी जल्द संपन्न

विश्वविद्यालय के प्रवेश परीक्षा समन्वयक प्रो. कुशेन्द्र मिश्र ने बताया कि विद्यालय का प्रयास तीन चरणों में सभी पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षाएं संपन्न करा ली है फिलहाल एमएससी फिजिक्स और एमएससी साइबर सिक्योरिटी की प्रवेश परीक्षा होना बाकी है। इन परीक्षाओं में करीब 150 अभ्यर्थी शामिल होंगे। प्रवेश परीक्षा की तिथि एवं परीक्षा केंद्र जल्दी ही घोषित कर दिए जाएंगे।

Leave a Reply

%d bloggers like this: