December 23, 2020

CBSE : फरवरी 2021 तक नहीं होगी बोर्ड परीक्षा, शिक्षा मंत्री ने किया ऐलान

कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. सरकार ने जनवरी-फरवरी में CBSE बोर्ड की परीक्षाएं न कराने का ऐलान किया है. केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने ये घोषणा की है. जानकारी के मुताबिक परीक्षा की तारीखों ऐलान बाद में किया जाएगा.

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (साभार गूगल)

शिक्षा मंत्री ने शिक्षकों के संग संवाद करते हुए कहा कि आगामी 2021 बोर्ड परीक्षाओं पर एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि कई सीबीएसई स्कूल ग्रामीण क्षेत्रों में हैं। इसलिए ऑनलाइन परीक्षाएं संभव नहीं हैं। इसके अलावा शिक्षा मंत्री ने कहा कि सीबीएसई बोर्ड हम फरवरी 2021 तक सीबीएसई बोर्ड परीक्षा नहीं दे पाएंगे। केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने मंगलवार को शिक्षा संवाद के 22वें संस्करण के तहत शिक्षकों के साथ लाइव इंटरैक्शन में ऑनलाइन शिक्षा, बोर्ड परीक्षा, प्रवेश परीक्षा, मूल्यांकन के स्वरूप, शिक्षकों की ट्रेनिंग और शिक्षा संबंधी अन्य मुद्दों पर विस्तार से बातचीत की. इस शिक्षा संवाद में देश भर के हजारों शिक्षकों ने हिस्सा लिया और शिक्षा संबंधी विभिन्न मुद्दों पर कई सवाल किए जिसके जवाब देकर शिक्षा मंत्री ने सभी की आशंकाओं और चिंताओं को दूर किया.

सीबीएसई बोर्ड की बात करें तो सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन यानी CBSE बोर्ड की परीक्षाओंं के संबंध में कहा है कि यह परीक्षाएं ऑनलाइन नहीं होंगी। साल 2021 में होने वाली यह परीक्षा छात्रों को पहले की तरह कागज-पेन से ही देनी होगी। इस संबंध में बोर्ड ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है। ये परीक्षाएं बीते वर्षों की तरह सामान्य लिखित रूप में ली जाएंगी। बता दें कि केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल इसके पहले इसी तरह का एक वेबिनार 18 दिसंबर को आयोजित किया था।

 

Leave a Reply

%d bloggers like this: