June 1, 2021

एक जून से आईटीआई के छात्रों को मिलेगी मेडिकल की ट्रेनिंग

Lucknow : आईटीआई के छात्रों को अब कोरोना संक्रमण से लड़ने के लिए तैयार किया जाएगा. वह अपने जिले के सीएचसी एवं पीएचसी पर काम करेंगे. इतना ही नहीं उन्हें ऑक्सीजन प्लांट में भी काम करने के लिए तैयार किया जाएगा. इसके लिए
स्वास्थ्य से सम्बन्धित 06 सेक्टरों का प्रशिक्षण दिये जाने का कार्यक्रम 1 जून 2021 से प्रारम्भ किया जा रहा है. व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल राज्य मंत्री (स्वतन्त्र प्रभार) कपिल देव अग्रवाल ने शनिवार को यह जानकारी दी. वह 9 मंडलों की समीक्षा बैठक ले रहे थे. वह लखनऊ, प्रयागराज, अयोध्या, विन्धयाचल, देवीपाटन, गोरखपुर, मेरठ, वाराणसी तथा बस्ती मण्डलों मे दिये जा रहें कौशल प्रशिक्षण की समीक्षा कर रहे थे.

कपिल देव अग्रवाल, व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल राज्य मंत्री (स्वतन्त्र प्रभार)

यह रहेगी कार्यक्रम की रूपरेखा

– कौशल विभाग के द्वारा स्वास्थ्य से सम्बन्धित 06 सेक्टरों का प्रशिक्षण दिये जाने का कार्यक्रम एक जून 2021 से प्रारम्भ किया जा रहा है. प्रशिक्षण के लिए जनपदों को लक्ष्य दिया गया है जिसके अनुरूप युवाओं का रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है.

– युवाओं को कौशल विकास विभाग के द्वारा प्रशिक्षण देने के बाद सीएचसी एवं पीएचसी में भी कार्य करने का प्रशिक्षण दिया जायेगा. स्वास्थ्य से सम्बन्धित प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले युवाओ की सेवा लोगों के उपचार आदि में ली जायेंगी.

– आक्सीजन प्लांट में कार्य करने के लिए भी प्रत्येक जनपद से 20-20 लोगों को प्रशिक्षण देने का कार्य किये जायेंगे.

– आईटीआई से प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद उन्हें प्रमाण पत्र देने के कार्य को शत-प्रतिशत सुनिश्चित कराया जाय ताकि समय से प्रशिक्षण प्राप्त युवा को प्रमाण पत्र मिल सके.

Leave a Reply

%d bloggers like this: