February 9, 2022

रविदास, अभिषेक, राजेश्वर, ललन जैसे पढ़े-लिखे अभ्यर्थी हैं मैदान में, जानिए कौन-कौन सी डिग्री हैं आपके प्रत्याशियों के पास

Lucknow: लखनऊ की नौ सीटों पर इस बार समाजवादी पार्टी, भाजपा समेत अन्य दलों ने पढ़े लिखे प्रत्याशियों को मैदान में उतारा है. इस सूची में लखनऊ मध्य से सपा के प्रत्याशी रविदास मेहरोत्रा, पूर्व से अनुराग भदौरिया से लेकर सरोजनीनगर में भाजपा प्रत्याशी डॉ. राजेश्वर सिंह, सपा की पूजा शुक्ला, सपा के अभिषेक मिश्रा समेत कई अन्य नाम शामिल हैं.

लखनऊ मध्य

रविदास मेहरोत्रा समाजवादी पार्टी (SP) के टिकट से प्रत्याशी बनाए गए हैं. इस सीट पर मजबूत दावेदार माना जा रहा हैं. 2017 के चुनाव में सिर्फ 5 हजार वोट से भाजपा के ब्रजेश पाठक से हारे थे. हर बार ब्रजेश पाठक लखनऊ कैंट की सीट से लड़ रहे हैं. रविदास मेहरोत्रा ने लखनऊ विश्वविद्यालय से एलएलबी की पढ़ाई की है. इससे पहले वह जयनारायण पीजी कॉलेज के छात्र रहे हैं. यहां से उन्होंने वर्ष 1975 में स्नातक की पढ़ाई की थी. आशीष चंद्रा बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी हैं. इलिंगहैमर कॉलेज बेस्ट लंदन से पीजी डिप्लोमा इन रिटेल मैनेजमेंट का कोर्स किया है. नदीम अशरफ यह आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी हैं. इन्होंने लखनऊ विश्वविद्यालय से 1984 में पीजी की पढ़ाई की है. रजनीश गुप्ता भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. 1992 में जेपी साहू इंटर कॉलेज से इंटरमीडिएट तक की पढ़ाई की है.

लखनऊ कैंट

ब्रजेश पाठक लखनऊ विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र हैं. इन्होंने 1987 में एलएलबी की पढ़ाई पूरी की. वह भाजपा के टिकट से लड़ रहे हैं. सपा के सुरेन्द्र सिंह ने 1978 में हाईस्कूल की पढ़ाई पूरी की है. दिलप्रीत सिंह विर्क कांग्रेस के प्रत्याशी हैं. इनके पास बीए की डिग्री है. अनिल पाण्डेयः बसपा के इस प्रत्याशी के पास स्नातक की डिग्री है. अजय कुमार आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार हैं. 1984 में लखनऊ के हीवेट पॉलीटेक्निक से इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किया है.

लखनऊ पूर्व

समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार अनुराग भदौरिया पीएचडी क्वालिफाइड हैं. आशुतोष टंडन गोपाल जी भाजपा प्रत्याशी हैं. 1980 में स्नातक की डिग्री हासिल की है. कांग्रेस के मनोज तिवारी ने भी लखनऊ विश्वविद्यालय से बीएएलएलएबी की डिग्री हासिल की है. आशीष  सिन्हा बसपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. 2008 में लखनऊ विश्वविद्यालय से एलएलबी की पढ़ाई पूरी की है.

लखनऊ उत्तर

पूजा शुक्ला समाजवादी पार्टी की सबसे कम उम्र की उम्मीदवार हैं.  इनके पास परास्नातक की डिग्री है. भाजपा के नीरज बोरा ने 1990 में कर्नाटक से बैचलर ऑफ मेडिसिन एंड बैचलर ऑफ सर्जनी की डिग्री और राजस्थान से एमबीए (एचआर) की डिग्री हासिल की है.  अजय कुमार श्रीवास्तव कांग्रेस के प्रत्याशी हैं. 2000 में लखनऊ विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री प्राप्त की है. आम आदमी पार्टी के अमित श्रीवास्तव ने शिया पीजी कॉलेज से बीएससी की डिग्री हासिल की है.

सरोजनीनगर

डॉ. राजेश्वर सिंह भाजपा के मजबूत प्रत्याशी माने जा रहे हैं. 2011 में मुक्त विश्वविद्यालय से पीएचडी की है. सपा के प्रत्याशी अभिषेक मिश्रा पीएचडी की डिग्री हासिल की है. वह यूनिवर्सिटी ऑफ कैम्ब्रिज से पढ़े हैं. रोहित श्रीवास्तव आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार हैं. इनके पास एम.कॉम की डिग्री है. 

Leave a Reply

%d bloggers like this: