September 20, 2022

BBAU : महिला छात्रावास की दिक्कतों को लेकर किया प्रदर्शन, छात्राओं ने प्रशासनिक भवन पर लगाया ताला

लखनऊ : बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय (BBAU) में छात्राओं ने मंगलवार को विरोध प्रदर्शन किया.
छात्रावास की दिक्कतों को लेकर एनएसयूआई (NSUI) छात्र संगठन के बैनर तले छात्रों ने प्रशासनिक भवन में जम के प्रदर्शन किया। छात्राओं ने मैट्रन द्वारा धमकाने, हॉस्टल टाइमिंग, मेस में कूपन सिस्टम व मेस की खाने की गुणवत्ता को लेकर सवाल खड़े किए. छात्राओं का गुट अपनी शिकायत लेकर विश्वविद्यालय के डीएसडब्लू प्रो.बीएस भदौरिया के कमरे में पहुँची. वहाँ काफी देर इंतज़ार करने के बाद भी डीएसडब्लू छात्राओं से नहीं मिल. इसपर प्रदर्शनकारी छात्राएं गुस्सा गई और अंबेडकर भवन के बाहर धरने पर बैठ गई. विश्वविद्यालय प्रशासन की तरफ से इन छात्र-छात्राओं को समझाने की काफी कोशिश की गई. आश्वासन के बाद प्रदर्शन को रोका गया.

छात्राओं की चार मुख्य मांगे..

महिला छात्रावास में भी खान-पान/भोजन की व्यवस्था कूपन सिस्टम के आधार पर सुनिश्चित कराया जाय ताकि छात्राओं का आर्थिक एवं मानसिक शोषण न हो.छात्राओं के लिए छात्रावास में वापस आने की समय सीमा सायं  8 बजे के स्थान पर सायं 10 बजे तक के लिए बढ़ायी जाय ताकि परिसर में उपलब्ध लाइब्रेरी की सुविधा का लाभ ले सके क्योंकि अभी तक सिर्फ 8 बजे बाद लड़के ही लाइब्रेरी जा पाते हैं .

छात्राओं के लिए छात्रावास में वापस आने की समय सीमा सायं  8 बजे के स्थान पर सायं 10 बजे तक के लिए बढ़ायी जाय ताकि परिसर में उपलब्ध लाइब्रेरी की सुविधा का लाभ ले सके क्योंकि अभी तक सिर्फ 8 बजे बाद लड़के ही लाइब्रेरी जा पाते हैं .छात्रावास के मेस में भोजन की गुणवत्ता एवं शुद्ध पेय जल की उपलब्धता सुनिश्चित करायी जाय तथा रात्रि के समय अनिवार्य रूप से एक डॉक्टर की उपलब्धता सुनिश्चित करायी जाय.

छात्रावास के मेस में भोजन की गुणवत्ता एवं शुद्ध पेय जल की उपलब्धता सुनिश्चित करायी जाय तथा रात्रि के समय अनिवार्य रूप से एक डॉक्टर की उपलब्धता सुनिश्चित करायी जाय.रेणु सिंह मेट्रन हॉस्टल में छात्राओं को डराती हैं और प्रताड़ित करती हैं अतः रेणु सिंह को बर्खास्त करें.

रेणु सिंह मेट्रन हॉस्टल में छात्राओं को डराती हैं और प्रताड़ित करती हैं अतः रेणु सिंह को बर्खास्त करें.

Leave a Reply

%d bloggers like this: