December 4, 2022

स्वस्थ्य जीवन के लिए खेल बेहद जरूरी : डॉ. राजेश्वर सिंह

लखनऊ। सरोजनीनगर के विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने दिवंगत माता स्व. तारा सिंह जी की पुण्यतिथि के अवसर पर रविवार को ‘सरोजनी नगर स्पोर्टस लीग’ का शुभारंभ किया। इस लीग के अंतर्गत एस.के.डी. एकेडमी की वृन्दावन शाखा में अण्डर-19 गर्ल्स बास्केटबॉल टूर्नामेंट का आयोजन किया गया। इसमें सरोजनी नगर क्षेत्र के 20 से भी अधिक स्कूलों की गर्ल्स टीमों ने हिस्सा लिया।

टूर्नामेंट की शुरुआत से पहले विधायक ने सभी खिलाड़ियों से हाथ मिलाकर उनका उत्साहवर्धन किया। इसके बाद गुब्बारों को आकाश में छोड़कर टूर्नामेंट की विधिवत शुरुआत की।

इस अवसर पर विधायक राजेश्वर सिंह ने खिलाड़ियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि सरोजनीनगर क्षेत्र में विकास हो इसका प्रयास निरंतर किया जा रहा है।  इसी कड़ी में स्पोर्ट्स को बढ़ावा देने के लिए ‘सरोजनी नगर स्पोर्ट्स लीग’ प्रारंभ की गई है। जिसके क्रम में अण्डर-19 गर्ल्स बास्केटबॉल टूर्नामेंट की शुरुआत हो चुकी है। हमारा उद्देश्य है कि लड़कियां हर क्षेत्र में आगे बढ़े, चाहे पढ़ाई हो या खेलकूद।  उन्होंने कहा कि उत्तम स्वास्थ्य के खेल बहुत जरूरी हैं। आम जनजीवन में मोबाइल और टीवी का स्पेस बहुत बढ़ गया है। जिस कारण शारीरिक गतिविधियों में बेहद कमी आ गई है। हमारे देश में युवाओं की आबादी सबसे अधिक है। लेकिन हाल के दिनों में मधुमेह, मोटावा एवं हार्ट अटैक की चपेट युवा भी आने लगे हैं। यह हमारे लिए चिंता की बात है। इस समस्या से निजात पाने के लिए अपनी दिनचर्या में हमें खेलों को शामिल करना होगा। सरोजनी नगर के युवाओं को चुस्त और तंदरुस्त बनाने की दिशा में ‘सरोजनी नगर स्पोर्टस लीग’ एक छोटा सा प्रयास है। इस लीग के माध्यम से विभिन्न खेलों का आयोजन कर बच्चों को खेलों के प्रति प्रोत्साहित किया जाएगा।

डॉ. राजेश्वर सिंह ने अभिभावकों से अपील करते हुए कहा कि सभी को अपने बच्चों को खेलों की तरफ ज्यादा से ज्यादा प्रोत्साहित करना चाहिए। खेल से युवाओं का मानसिक एवं शारीरिक विकास होगा और यही युवा भविष्य के भारत का मजबूत स्तंभ बनकर तैयार होंगे। उन्होंने कहा कि यह टूर्नामेंट आगामी तीन महीने तक निरंतर चलेगा। इसमें बालिकाओं को अपनी खेल प्रतिभा दिखाने का अवसर प्राप्त होगा।

इस अवसर पर उन्होंने एस.के.डी. सिंह, एस.के.डी. ग्रुप के निदेशक मनीष सिंह  समेत एस.के.डी के समस्त स्टाफ को टूर्नामेंट के सफल आयोजन के लिए शुभकामनाएं भी दीं।

Leave a Reply

%d bloggers like this: